Benefits of Turmeric Milk-दूध में ये 'सामग्री' मिलाने से कंट्रोल रहेगा 'कोलेस्ट्रॉल से लेकर शुगर'! जानिए अब कब और कैसे खाना चाहिए

 दूध में हल्दी मिलाने से इसकी गुणवत्ता कई गुना बढ़ जाती है। ऐसे में शुगर से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक कई बीमारियों पर काबू पाया जा सकता है. इसलिए समय रहते हल्दी वाले दूध के फायदों के बारे में जानना जरूरी है।

Benefits of Turmeric Milk-दूध में ये 'सामग्री' मिलाने से कंट्रोल रहेगा 'कोलेस्ट्रॉल से लेकर शुगर'! जानिए अब कब और कैसे खाना चाहिए
दूध एक स्वास्थ्यवर्धक पेय है. यानी इस ड्रिंक को पीने से शरीर की ज्यादातर मिनरल और विटामिन की जरूरतें पूरी हो जाती हैं। इसमें आवश्यक वसा और प्रोटीन भी होते हैं। इसलिए नियमित रूप से दूध पीने से कई फायदे मिलेंगे।

लेकिन अगर आप सिर्फ दूध पीने की बजाय इस ड्रिंक में थोड़ी सी हल्दी मिला लें तो आपको ज्यादा फायदा मिलेगा। दरअसल आयुर्वेद में हल्दी को 'महौषधि' के रूप में महत्व दिया गया है। कई बीमारियों में इसका कोई मुकाबला नहीं है। और जब इस प्राकृतिक तत्व को दूध जैसे लाभकारी पेय के साथ मिलाया जाता है, तो तुरंत 'अमृत' पैदा हो जाता है। इसलिए आयुर्वेद विशेषज्ञ बार-बार हल्दी वाले दूध का सेवन करने की सलाह देते हैं।

तो देर न करें बल्कि जल्दी से जानें हल्दी वाले दूध के विभिन्न फायदों के बारे में। आशा है कि इस रिपोर्ट को ख़त्म करने के बाद आप भी इस फायदेमंद पेय को नियमित रूप से पीना शुरू कर देंगे।

  • एंटीऑक्सीडेंट की खान


हल्दी एक बहुत ही उपयोगी जड़ी बूटी है. यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। और ये सभी एंटीऑक्सीडेंट शरीर से ऑक्सीडेटिव तनाव को दूर करते हैं। सीधे शब्दों में कहें तो शरीर से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में हल्दी का कोई मुकाबला नहीं है। वैसे अगर आप दूध में हल्दी मिला लें तो कहने की बात ही नहीं! ऐसे में विभिन्न पुरानी बीमारियों को पास आने का मौका नहीं मिलेगा। यहां तक ​​कि यह विभिन्न संक्रामक रोगों के होने के जोखिम को कम करने में भी सिद्ध हुआ है।

  • जोड़ों के दर्द से राहत के लिए सिद्धहस्त



घुटनों-पीठ के दर्द को कम करने के लिए महौषधि हल्दी वाला दूध। दरअसल, इस ड्रिंक को नियमित रूप से गले में उतारने से शरीर की सूजन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। इससे घुटने या शरीर के अन्य जोड़ों में दर्द की समस्या कुछ हद तक कम हो जाती है। इसके अलावा अध्ययनों से पता चला है कि हल्दी वाले दूध में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कैंसर जैसी घातक बीमारी को रोकने में भी अहम भूमिका निभाते हैं। इसलिए इस ड्रिंक का नियमित रूप से सेवन करना बहुत जरूरी है।

  • यादें मजबूत होंगी


अगर आप याददाश्त बढ़ाना चाहते हैं तो आपको हल्दी मिले दूध का सेवन जरूर करना चाहिए। शोध के अनुसार, हल्दी में मौजूद करक्यूमिन नामक तत्व मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाता है। यह तत्व मस्तिष्क कोशिकाओं के विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए अगर आप अपनी याददाश्त बढ़ाना चाहते हैं तो आपको हल्दी वाला दूध जरूर पीना चाहिए।



संयोग से, कई अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग पहले से ही अल्जाइमर रोग जैसी जटिल बीमारियों से पीड़ित हैं, उन्हें हल्दी वाले दूध के नियमित सेवन से फायदा हो सकता है।

  • हृदय स्वस्थ रहेगा



अब 30 की दहलीज पार करने के बाद दिल की कई बीमारियां जोर पकड़ रही हैं। इस मामले में कोलेस्ट्रॉल निश्चित रूप से मुख्य दोषी है। दरअसल, जब रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है तो यह हृदय की रक्त वाहिकाओं के अंदर जमा होने लगता है। तभी हार्ट अटैक जैसी घातक बीमारी से पीड़ित होने का खतरा रहता है। लेकिन अच्छी खबर यह है कि हेल्थलाइन के अनुसार, हल्दी वाले दूध के नियमित सेवन से रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर में तेजी से कमी आती है। परिणामस्वरूप हृदय स्वस्थ रहेगा।

  • रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में अच्छा है



अगर आप ब्लड शुगर जैसी बीमारियों को कंट्रोल करना चाहते हैं तो हल्दी वाला दूध पी सकते हैं। दरअसल, इस ड्रिंक में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो इंसुलिन प्रतिरोध को कम करते हैं। और इंसुलिन प्रतिरोध कम होने से ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा नहीं रहता है। इसलिए जब भी मौका मिले हल्दी वाला दूध पिएं। आपको नतीजे हाथ में मिलेंगे.



हल्दी वाला दूध कैसे बनाएं?

एक गिलास दूध में एक छोटा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। अब अच्छे से मिक्स होने के लिए पी लें. इस ड्रिंक को रात को सोने से पहले पिएं। सोने से पहले खाएं. वस्तुतः यही एकमात्र लाभ है।


Disclaimer:रिपोर्ट जागरूकता उद्देश्यों के लिए लिखी गई है। कोई भी निर्णय लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।


और पढ़ें :Best Foods For Liver: लिवर के लिए 'मौषधि' हैं ये मशहूर खाद्य पदार्थ, डाइट में रखेंगे तो जल्दी खत्म हो जाएगी बीमारी!https://www.enjoyupdated.com/2023/07/best-foods-for-liver.html

और पढ़ें :how to clean colon:क्या आप गैस, एसिडिटी से हमेशा के लिए छुटकारा पाना चाहते हैं? तो फिर इस घरेलू तकनीक से जल्दी साफ करें 'आंत'!https://www.enjoyupdated.com/2023/07/best-foods-for-liver.html

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.