Dates With Milk: :दूध में मिला लें ये प्राकृतिक तत्व, फिर खत्म हो जाएगी सभी जानलेवा बीमारियों से दूरी!

Dates With Milk:  :दूध में मिला लें ये प्राकृतिक तत्व, फिर खत्म हो जाएगी सभी जानलेवा बीमारियों से दूरी! 

Dates With Milk: :दूध में मिला लें ये प्राकृतिक तत्व, फिर खत्म हो जाएगी सभी जानलेवा बीमारियों से दूरी!


Benefits of Dates With Milk:प्रतिदिन खजूर को दूध में मिलाकर सेवन करें 




दूध एक स्वास्थ्यवर्धक पेय है. यानी इस ड्रिंक को पीने से शरीर के लिए जरूरी लगभग सभी विटामिन, मिनरल्स और फैट की कमी पूरी हो जाती है। इसीलिए दुनिया भर के पोषण जगत में दूध को लेकर इतनी चर्चा हो रही है। लगभग सभी लोग नियमित रूप से दूध पीने की वकालत करते हैं, लेकिन अगर दूध पीते समय ही इस पेय में कुछ खजूर मिला दिए जाएं तो इसके गुण कई गुना बढ़ जाएंगे। क्योंकि दूध के साथ-साथ खजूर भी एक सुपरफूड है। दरअसल, यह फल विटामिन, खनिज, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसलिए दूध में खजूर मिलाकर पीने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी दूर हो जाएगी। यहां तक ​​कि कई छोटी-बड़ी बीमारियों के खतरे से भी बचा जा सकेगा। 


वैसे अगर आप खजूर का दूध पूरे दिन रात के समय पिएंगे तो आपको सबसे ज्यादा फायदा होगा।  ऐसे में एक गिलास दूध में 2 से 3 खजूर डालकर अच्छे से उबालें और पिएं।  तभी आपको परिणाम मिलेंगे.  तो बिना देर किए जल्दी से जानिए खजूर वाला दूध पीने से होने वाले कई फायदों के बारे में। 


1. कुछ ही दिनों में "मांसपेशियों की शक्ति" बढ़ जाएगी



अगर आप मांसपेशियों की ताकत बढ़ाना चाहते हैं तो आपको व्यायाम जरूर करना चाहिए। हालाँकि, अकेले व्यायाम करने से मांसपेशियों की ताकत नहीं बढ़ेगी। बल्कि जिम करने के साथ-साथ डाइट पर भी ध्यान देना चाहिए। और ऐसे में यह बहुत फायदेमंद है कि वे इस ड्रिंक को डाइट में जरूर शामिल करें। आपको नतीजे हाथ में मिलेंगे. 

2. ऊर्जा बढ़ाने के लिए तैयार



यह कहना गलत नहीं होगा कि खजूर ऊर्जा का भंडार है। और जब इस फल को दूध जैसे गुणकारी पेय के साथ मिलाया जाता है तो इसकी गुणवत्ता कई गुना बढ़ जाती है। यह त्वरित ऊर्जा भी प्रदान करता है। वास्तव में, इन दो सुपरफूड में शरीर के लिए आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं। और इसीलिए दूध में खजूर मिलाकर पीने से शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलती है 

3. एनीमिया के जाल से बचा जा सकता है



इस देश में एनीमिया से पीड़ित मरीजों की संख्या को गिना नहीं जा सकता। इस समस्या का प्रचलन विशेषकर महिलाओं में अधिक है। संयोगवश, इस रोग से पीड़ित रोगी के शरीर में पर्याप्त हीमोग्लोबिन नहीं बन पाता है। परिणामस्वरूप, कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। हालाँकि, यदि आप एनीमिया को आसानी से हल करना चाहते हैं, तो हर रात एक गिलास खजूर का दूध पीने का प्रयास करें। 

4. याददाश्त बढ़ेगी



अगर आप याददाश्त की जड़ों को खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो आपको दूध में खजूर मिलाकर जरूर खाना चाहिए। दरअसल, खजूर और दूध में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मस्तिष्क कोशिका के कार्य को बढ़ावा दे सकते हैं। फलस्वरूप याददाश्त मजबूत हो जाती है। यह ड्रिंक उन लोगों के लिए भी बहुत फायदेमंद है जो पहले से ही अल्जाइमर या डिमेंशिया जैसी बीमारियों से पीड़ित हैं। इसलिए इस रोग से पीड़ित रोगियों को डॉक्टर की सलाह के अनुसार नियमित रूप से दूध में खजूर मिलाकर पीने से कुछ लाभ मिलेगा। 


5. त्वचा की चमक लौट आएगी



कोलकाता समेत देश के अधिकांश प्रमुख शहरों में वायु प्रदूषण का स्तर चरम स्तर पर पहुंच गया है। वहीं वायु प्रदूषण फेफड़ों के साथ-साथ त्वचा को भी गंभीर नुकसान पहुंचा रहा है। ऐसे में अगर आप नियमित रूप से खजूर वाला दूध पीते हैं तो आप इस तरह की त्वचा की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। तो आज से ही खजूर वाला दूध पीना शुरू कर दें. आप स्वस्थ रह सकते हैं. 

Disclaimer:
रिपोर्ट जागरूकता उद्देश्यों के लिए लिखी गई है। कोई भी निर्णय लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लें। 

और पढ़ें :Health Tips: इस वीकेंड रहें फिट, इन 5 बातों का रखें ध्यान... https://enjoyupdated.blogspot.com/2023/07/top-five-tips-for-healthy-weekend.html 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.