Pumpkin Leaves:विटामिन और मिनरल्स का भंडार है ये उपेक्षित पत्ता, रोज खाएंगे तो 'हृदय से लेकर हड्डी तक' रहेंगे स्वस्थ!

Pumpkin Leaves:विटामिन और मिनरल्स का भंडार है ये उपेक्षित पत्ता, रोज खाएंगे तो 'हृदय से लेकर हड्डी तक' रहेंगे स्वस्थ! 

कद्दू के पत्तों में कई लाभकारी गुण होते हैं। इसलिए शरीर के विभिन्न अंगों को स्वस्थ रखना जरूरी है। इसलिए इस पत्ते को नियमित रूप से आहार में शामिल करें।

Pumpkin Leaves:विटामिन और मिनरल्स का भंडार है ये उपेक्षित पत्ता, रोज खाएंगे तो 'हृदय से लेकर हड्डी तक' रहेंगे स्वस्थ!

सभी ने बाजार से थैलियां भरकर कद्दू खरीदे। फिर इस सब्जी को पकाकर गाढ़ा कर लिया जाता है. लेकिन क्या आपने कभी कद्दू के पत्ते खाए हैं? अगर जवाब नहीं है तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं. क्योंकि आपको जानकर हैरानी होगी कि ये उपेक्षित पत्तियां खनिज और विटामिन से भरपूर होती हैं। तो अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आज से ही कद्दू के पत्ते खाना शुरू कर दें।

इस संदर्भ में विशेषज्ञों का कहना है कि कद्दू के पत्तों में कैल्शियम, जिंक, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन, विटामिन बी6, विटामिन बी3, विटामिन सी और विटामिन ए जैसे कई आवश्यक खनिज और विटामिन होते हैं। इसलिए यदि आप इस पत्ते को नियमित रूप से अपने आहार में शामिल करते हैं, तो यह कहने की आवश्यकता नहीं है कि आपको बीमार होने का मौका नहीं मिलेगा।


तो बिना देर किए जल्दी से जानिए इस पत्ते के कुछ अद्भुत गुणों के बारे में। उम्मीद है कि इस रिपोर्ट को पढ़ने के बाद आप भी इस पेज के बारे में अपने सारे विचार बदल देंगे.

1. हृदय मित्र


अब कम उम्र में ही हृदय रोग से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। 30 साल की उम्र के बाद भी कई लोग दिल का दौरा पड़ने से अपनी जान गंवा रहे हैं। इसलिए रोकथाम के लिए तीन प्रकार के हृदय रोग हैं। और इस काम में कद्दू के पत्ते आपकी मदद कर सकते हैं. दरअसल, इन पत्तियों में घुलनशील फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। और यह पदार्थ रक्त में मौजूद कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। परिणामस्वरूप, हृदय स्वस्थ रहता है।

2. हड्डियां मजबूत होंगी


अगर आप हड्डियों की ताकत बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपने दैनिक आहार में कद्दू के पत्तों को जरूर शामिल करना चाहिए। दरअसल, इन पत्तियों में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस होता है। और ये दोनों तत्व हड्डियों की मजबूती बढ़ाने के लिए एकदम सही हैं। तो अगर आप ऑस्टियोपोरोसिस के जाल से दूर रहना चाहते हैं तो नियमित रूप से कद्दू के पत्ते की सब्जी का सेवन करें। इससे आपको लाभ मिलेगा.

3. कोलन कैंसर को रोकने में मदद करता है


पिछले कुछ दशकों में हमारी खान-पान की आदतों में काफी बदलाव आया है। फल, सब्जी, सब्जी जैसे हेल्दी फूड को छोड़कर हमने अपना मन बिरयानी, मोमोज, कबाब में दे दिया। और इसका परिणाम शरीर को भुगतना पड़ता है। यहां तक कि इससे कोलन कैंसर का खतरा भी बढ़ रहा है। लेकिन अच्छी खबर यह है कि कद्दू के पत्तों के नियमित सेवन से कोलन कैंसर का खतरा कम हो सकता है। दरअसल, इन पत्तियों में मौजूद फाइबर की भारी मात्रा मल त्याग में मदद करती है। परिणामस्वरूप, कैंसर की घटनाएँ कम हो जाती हैं।

4. रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी


हमारे चारों ओर घर हैं, वायरस, बैक्टीरिया, कवक द्वारा व्यवस्थित घर। और थोड़ा सा मौका मिलने पर ये कीटाणु हमारे शरीर पर हमला कर देते हैं। यही कारण है कि विशेषज्ञ बार-बार रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की वकालत करते हैं। और इस काम में कद्दू के पत्ते आपके सहयोगी बन सकते हैं। दरअसल, इन पत्तियों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करेगा।

5. त्वचा के लिए फायदेमंद


अगर आप अपनी त्वचा का ख्याल रखना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से कद्दू के पत्ते की सब्जी खानी होगी! दरअसल, ये पत्तियां विटामिन ए से भरपूर होती हैं। और यह विटामिन त्वचा में मौजूद हानिकारक पदार्थों को शरीर से बाहर निकाल सकता है। परिणामस्वरूप, त्वचा पर मुंहासे, चकत्ते और झुर्रियां खत्म होकर त्वचा चमकदार दिखती है। इसलिए त्वचा के स्वास्थ्य को बहाल करने के लिए रोजाना अपने आहार में कद्दू के पत्तों को शामिल करें।

Disclaimer: रिपोर्ट जागरूकता उद्देश्यों के लिए लिखी गई है। कोई भी निर्णय लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.