Weight Loss:नाश्ते में ये खाना खाकर इस महिला ने झट से घटाया 100 किलो वजन, जानें उनकी डाइट और फिटनेस रूटीन

Weight Loss:नाश्ते में ये खाना खाकर इस महिला ने झट से घटाया 100 किलो वजन, जानें उनकी डाइट और फिटनेस रूटीन 

इस महिला का वजन 100 किलो था. हालांकि, उन्होंने अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके बहुत ही कम समय में अपना काफी वजन कम कर लिया। आज उनकी वजन घटाने की यात्रा के बारे में जल्दी से जानें 

यदि वजन कांटा खतरे की सीमा से ऊपर चला जाता है, लेकिन आपको अपना ध्यान उस तरफ लगाना होगा। अन्यथा, अनेक समस्याएँ उत्पन्न होने का जोखिम है! ऐसे में डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और थायराइड से लेकर कई बीमारियों की चपेट में आने का खतरा रहता है। इसलिए विशेषज्ञ बार-बार वजन कम करने की सलाह देते हैं। 


लेकिन अगर आप वजन कम करने के लिए कहेंगे तो ये अचानक से कम नहीं होगा. बल्कि अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आहार और व्यायाम पर ध्यान देना विशेष रूप से जरूरी है। और ये बात कृति गुप्ता बहुत अच्छे से समझती थीं. तो पूरे दिन शरीर में दर्द भी रहता था। इसलिए उन्होंने जल्द वजन कम करने का फैसला किया। और शब्द भी ऐसा ही है. कुछ ही महीनों में इस महिला का वजन काफी कम हो गया। तो आज हम उनकी वेट लॉस जर्नी के बारे में जानेंगे। 

Name- Kriti Gupta
Age- 28
City - Faridabad
Weight was 100 kg
Reduced - 35 kg
Time taken – 8 to 10 months

फोटो सौजन्य: टीओआई

यही कृति का टर्निंग प्वाइंट था



कृति की मां का कोरोना के दौरान निधन हो गया था. और फिर घर की सारी जिम्मेदारियां उन पर आ गईं. लेकिन क्या वह परिवार संभालेंगे, बल्कि अत्यधिक वजन के दबाव के कारण उन्हें कई शारीरिक समस्याएं थीं। सीढ़ियाँ चढ़ते समय उनकी साँस फूल रही थी और पैरों में असहनीय दर्द हो रहा था। स्थिति यहां तक ​​पहुंच गई थी कि उसके लिए छोटे से घर की सफाई करना भी एक समस्या बन गई थी। 

ऐसी भयानक शारीरिक और मानसिक स्थिति में उनके पास वजन कम करने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं था। इसलिए उन्होंने तेजी से वजन कम करने की कोशिश की. 

आहार योजना थी...


कृति की खाने की लिस्ट इस प्रकार थी-
1. सुबह कृति ओट मिल्क में फल और अलग-अलग तरह के बीज मिलाती थीं।

2. दोपहर के समय एक कटोरा चावल, सब्जी दही और सलाद

3 था। रात में वह अंडे का सलाद, ओट्स, मिर्च और पनीर सैंडविच

4. वर्कआउट से पहले कृति नींबू का रस और अमरूद खाती थीं 

5. शुगर फ्री कोल्ड कॉफी और फ्रूट मिल्क शेक भी खाते थे

6। और चीट डे पर उन्होंने चॉकलेट केक और पास्ता खाया। 

एक और विकल्प चुनें


कृति हर सुबह 5 किमी पैदल चलती थीं। इसके बाद वह स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज और स्किपिंग करते थे। फिर उसने आराम किया. दोपहर में शारीरिक व्यायाम का एक और दौर शुरू हुआ। कृति दोपहर में एक घंटे के लिए स्ट्रेंथ और फंक्शनल ट्रेनिंग करती थीं। इस तरह ये महिला हफ्ते में 6 दिन बॉडीबिल्डिंग का रूटीन फॉलो कर रही है। और रविवार विश्राम का दिन था। और ये ट्रिक काम कर गई. तेजी से वजन कम होना.

क्या आपके पास कोई विकल्प नहीं है?​


कृति के मुताबिक, वह महीने में एक बार अपना वजन मापते थे। और सकारात्मक परिणाम देखकर भावनात्मक संतुष्टि हुई। उसके बाद फिर से नए महीने की यात्रा शुरू होगी. यही उनकी प्रेरणा थी.

इसके अलावा कृति को जब भी समय मिलता था तो वह उनकी पुरानी तस्वीरें देखा करती थीं। अपने परिवर्तन को देखने के बाद उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। इस तरह उनका वजन कम हुआ.

क्या आपके पास कोई विकल्प नहीं है?​



वजन घटाने के लिए जीवनशैली में कई बदलावों की आवश्यकता होती है। और कृति ने भी ये काम बड़ी लगन से किया. उनके मुताबिक, वह उन दिनों जल्दी उठ जाते थे। यह उनकी पहली नौकरी थी. इसके अलावा दिन भर में 3 से 4 लीटर पानी पीना भी जरूरी था। और वह भोजन की मात्रा पर नजर रखने लगा। इसके अलावा रोजाना व्यायाम भी जरूरी था। इस तरह इस महिला ने तेजी से 35 किलो वजन कम कर लिया।

और पढ़ें :Health Tips: इस वीकेंड रहें फिट, इन 5 बातों का रखें ध्यान...https://enjoyupdated.blogspot.com/2023/07/top-five-tips-for-healthy-weekend.html 


और पढ़ें :Dates With Milk: :दूध में मिला लें ये प्राकृतिक तत्व, फिर खत्म हो जाएगी सभी जानलेवा बीमारियों से दूरी!https://enjoyupdated.blogspot.com/2023/07/dates-with-milk.html

अस्वीकरण: रिपोर्ट जागरूकता उद्देश्यों के लिए लिखी गई है। कोई भी निर्णय लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.