Top Five Tips For A Healthy Weekend

Health Tips: इस वीकेंड रहें फिट, इन 5 बातों का रखें ध्यान...


Health Tips: इस वीकेंड रहें फिट, इन 5 बातों का रखें ध्यान...

हमारे शरीर में एक रासायनिक संतुलन होता है जिसे वैज्ञानिक भाषा में PH (हाइड्रोजन की क्षमता) कहा जाता है। जिस प्रकार मिट्टी और पानी में एक विशिष्ट PH संतुलन होता है, उसी प्रकार मानव शरीर में भी वह संतुलन होता है, जिसे हम प्रोफ़ाइल की जाँच करके पाते हैं। यदि यह पीएच संतुलन सही है तो हम स्वस्थ हैं, यदि नहीं तो हम बीमार हैं। पूरे हफ्ते ऑफिस के तनाव के कारण शरीर का उस तरह ख्याल नहीं रख पाते। तो यहां आपके लिए सप्ताहांत के दौरान फिट रहने के लिए कुछ (simple health tips) युक्तियाँ दी गई हैं।



आजकल बहुत से लोग उम्र, शुगर, प्रेशर समेत कई तरह की समस्याओं से पीड़ित हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक ये सभी बीमारियां आजकल की जीवनशैली के कारण जड़ें जमा रही हैं। इसलिए चाहे उम्र छोटी हो या बड़ी, ये सभी बीमारियाँ सताती रहती हैं। लेकिन ज्यादातर मामलों में नियमों के तहत इसे नियंत्रित किया जा सकता है।

न केवल बीमारी के लिए, बल्कि किसी भी बीमारी के लिए जिसे सबसे पहले रोका जा सकता है, शरीर को स्वस्थ रखकर जीवन की गुणवत्ता में सुधार किया जा सकता है। उनके लिए कुछ आसान हेल्थ टिप्स (Simple Health Tips) हैं, जिन्हें अपनाकर स्वस्थ जीवन तो पाया ही जा सकता है, साथ ही दिमाग भी तरोताजा और जीवंत बना रहता है.

विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियाँ खाएँ



किंग्स कॉलेज लंदन के एक शोधकर्ता के अनुसार, यह सिर्फ अधिक सब्जियां और फल खाने के बारे में नहीं है। इसमें बदलाव लाना चाहिए. विशेषज्ञों के मुताबिक अलग-अलग तरह की सब्जियां और फल खाने चाहिए। उन्होंने कहा कि हर हफ्ते हर तरह के मौसमी फल खाये जा सकते हैं लेकिन ये सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं.


पानी प


पूरे सप्ताह भागदौड़ के कारण कई लोग पर्याप्त पानी नहीं पीते। जिस तरह पूरे दिन उचित और स्वस्थ भोजन करना महत्वपूर्ण है, उसी तरह प्रचुर मात्रा में शुद्ध पेयजल पीना भी महत्वपूर्ण है। क्योंकि पानी पीने से न सिर्फ प्यास बुझती है बल्कि शरीर हाइड्रेट भी रहता है। पानी शरीर की आंतरिक ज़रूरतों को पूरा करता है और कई अन्य कार्य करने में मदद करता है। इसलिए शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है।

नींद 


आजकल समय की कमी है. इसलिए सोने का समय कमोबेश हर किसी के लिए कट जाता है। अधिकांश समय हम यह भूल जाते हैं कि शरीर एक मशीन की तरह है। इसलिए चूँकि उसे काम पर लगाया जाता है, इसलिए उसे बाद में आराम की आवश्यकता होती है। नींद न केवल शरीर को आराम देती है बल्कि हमारे सिर को भी आराम देती है। इसलिए नींद शरीर के लिए जरूरी है। हर व्यक्ति को हर रात कम से कम 8-9 घंटे की नींद की जरूरत होती है। विशेषज्ञों के मुताबिक, नींद की कमी से शरीर कमजोर हो जाता है। जब आप पर्याप्त मात्रा में सोते हैं तो शरीर को पूरा आराम मिलता है, नई ऊर्जा का विकास होता है, थकान का एहसास दूर होता है।

टहलें या व्यायाम करें


शरीर को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से पैदल चलना या व्यायाम करना चाहिए।  यदि संभव हो तो जिम भी किया जा सकता है।  मैं सुंदर जीवन के लिए अच्छा स्वास्थ्य चाहता हूं।  कोरोना ने हमें आंखों पर उंगली रखकर बता दिया है कि हमें स्वस्थ भोजन के साथ-साथ नियमित व्यायाम की भी जरूरत है।  जब बॉडीबिल्डिंग की बात आती है, तो सबसे पहली चीज़ जो आपको करने की ज़रूरत है वह है उचित पोषण और व्यायाम की योजना बनाना।  ये हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग हैं.  क्योंकि पोषण और वर्कआउट प्लान व्यक्ति की जीवनशैली, खान-पान, शरीर की संरचना, ऊंचाई, वजन आदि को ध्यान में रखकर बनाना होता है।  इसलिए यदि आप ऐसा कर सकते हैं तो कम से कम 40 से 45 मिनट बहुत अच्छा है। 



अपने दिल की इच्छा को महत्व दे



भोजन, पानी और नींद के बाद जिस चीज को महत्व देने की जरूरत है वह है अपनी इच्छा को महत्व देना। स्वस्थ शरीर के साथ-साथ हम स्वस्थ मन भी चाहते हैं। स्वास्थ्य का मतलब केवल शारीरिक या मानसिक स्वास्थ्य नहीं है। समान मानसिक, आध्यात्मिक और अन्य मानदंड - सब कुछ एक साथ समग्र कल्याण माना जाता है। यदि किसी व्यक्ति का मानसिक स्वास्थ्य अच्छा नहीं है तो उसका शारीरिक स्वास्थ्य भी अच्छा नहीं होगा। ऐसे बहुत से लोग हैं जो वातावरण के दबाव के कारण अपनी इच्छाशक्ति को दबा देते हैं। अच्छी भावनाएँ बुरी भावनाओं को अंदर ही रखती हैं। इसलिए आपको अपनी इच्छा को महत्व देना चाहिए। 




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.