Benefits of Tamarind: इस फल के खट्टे स्वाद के कारण बीमारियों के जाल से बचा जा सकता है, रोजाना खाएंगे तो मिलेंगे हजारों फायदे

 Benefits of Tamarind: इस फल के खट्टे स्वाद के कारण बीमारियों के जाल से बचा जा सकता है, रोजाना खाएंगे तो मिलेंगे हजारों फायदे


इमली एक बहुत ही गुणकारी फल है. यह विटामिन और खनिजों से भरपूर है। इसलिए इस फल को नियमित रूप से खाने से कई बीमारियों से बचाव पाया जा सकता है।

Benefits of Tamarind: इस फल के खट्टे स्वाद के कारण बीमारियों के जाल से बचा जा सकता है, रोजाना खाएंगे तो मिलेंगे हजारों फायदे

आम, रतालू, कटहल, अमरूद, ककड़ी सहित कई ज्ञात फलों की भीड़ में कई लाभकारी प्राकृतिक अवयवों की उपेक्षा की जाती है। और ऐसा ही एक उपेक्षित फल है इमली। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इस फल में कई आकर्षक गुण होते हैं। इसलिए विशेषज्ञ पोषण विशेषज्ञ हमेशा इस फल की प्रशंसा करते रहते हैं।

दुनिया के प्रमुख पोषण विशेषज्ञों के अनुसार, इस फल में विटामिन बी1, विटामिन बी3, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और आयरन से लेकर कई लाभकारी तत्व होते हैं। और ये सभी सामग्रियां मिलकर इस फल को एक अनोखा भोजन बनाती हैं। साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट की प्रचुर मात्रा शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। तो कहने की जरूरत नहीं है कि इस खट्टे स्वाद वाले फल को नियमित रूप से खाने से शरीर स्वस्थ रहेगा।


तो अब इस फल से दूर न रहें। इसके बजाय, इसके कई आकर्षक फायदों के बारे में जानें और तुरंत इसके दोस्त बन जाएं। वही स्वस्थ रहने का मार्ग प्रशस्त करेगा।

1. कैंसर के जाल से बच सकते हैं


कैंसर एक भयानक बीमारी है. इस रोग के लग जाने पर रोगी के साथ-साथ उसके पूरे परिवार पर भी अंधकार छा जाता है। इसलिए विशेषज्ञ इस जानलेवा बीमारी से तीन तरह से बचाव की सलाह देते हैं। और इस काम में इमली आपकी मदद कर सकती है. शोध के अनुसार, इस फल को नियमित रूप से खाने से शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स या हानिकारक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। परिणामस्वरूप, कैंसर कोशिकाओं को शरीर के अंदर बढ़ने का मौका नहीं मिलेगा। इसलिए अगर आप खुशी से रहना चाहते हैं तो नियमित रूप से इस फल को खाने की आदत डालें।

2. बुद्धि में वृद्धि होगी


वेबमेड की जानकारी के मुताबिक, अगर आप अपनी बुद्धि को बेहतर बनाना चाहते हैं तो जब भी मौका मिले इमली का सेवन करना चाहिए। दरअसल, यह फल विटामिन बी से भरपूर होता है। और यह पदार्थ मस्तिष्क और तंत्रिकाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए नियमित रूप से इमली खाने से उम्र से जुड़ी मस्तिष्क और तंत्रिका संबंधी समस्याओं से भी बचा जा सकता है। इसलिए थोड़े बड़े लोगों के आहार में इमली रखना न भूलें! अगर आप ये काम कर पाएंगे तो ही आपको नतीजे हाथ लगेंगे.

3. हड्डियां स्वस्थ रहेंगी


बहुत से लोग कम उम्र में ही हड्डी रोग की गिरफ्त में आ रहे हैं। विशेषकर, अधिकांश लोग ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित हैं। और एक बार इस बीमारी की चपेट में आने के बाद तकलीफ बहुत ज्यादा होती है। इसलिए विशेषज्ञ शुरुआत से ही हड्डियों की देखभाल करने की सलाह देते हैं। और इस काम में इमली आपकी मदद कर सकती है. दरअसल, यह फल मैग्नीशियम और कैल्शियम से भरपूर होता है, जो अकेले ही हड्डियों के नुकसान को रोकने में बहुत अच्छा काम करता है।

4. दिल के लिए फायदेमंद


ये फल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो दिल के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इस संदर्भ में हेल्थलाइन का कहना है, इसमें कुछ पॉलीफेनोल्स होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को नियंत्रित करने में बहुत प्रभावी होते हैं। और यदि इन सभी हानिकारक तत्वों को सामान्य सीमा में बांधा जा सके, तो हृदय का स्वास्थ्य वापस आ जाएगा, यह कहने की आवश्यकता नहीं है! इसलिए अगर आप दिल के दौरे, अतालता और दिल की विफलता के खतरों से बचना चाहते हैं, तो नियमित रूप से इमली का सेवन करें। इससे आपको जल्दी मदद मिलेगी.

5. कीटाणुओं को नियंत्रित करने में अच्छा है


हमारे चारों ओर वायरस, बैक्टीरिया, फंगस जैसे खतरनाक कीटाणु रहते हैं। समस्या यह है कि थोड़ा सा मौका मिलने पर ये कीटाणु शरीर पर हमला कर देते हैं। इसलिए इन कीटाणुओं के खिलाफ शरीर के चारों ओर एक अदृश्य ढाल बनाना बुद्धिमानी होगी। और इस काम में इमली आपकी मदद कर सकती है. इसमें ऐसे तत्व होते हैं जो अकेले ही इन कीटाणुओं से लड़ सकते हैं। अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो नियमित रूप से इस फल का सेवन करना न भूलें!

Disclaimer:रिपोर्ट जागरूकता उद्देश्यों के लिए लिखी गई है। कोई भी निर्णय लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.