Liver In Hindi:क्या आप लीवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं? तो क्यों न इन 5 युक्तियों का पालन किया जाए?

 Liver In Hindi:क्या आप लीवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं? तो क्यों न इन 5 युक्तियों का पालन किया जाए?

अगर लिवर स्वस्थ है तो कई जटिल बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। तो समय रहते जानिए लिवर को स्वस्थ रखने के कुछ टिप्स।

Liver In Hindi:क्या आप लीवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं? तो क्यों न इन 5 युक्तियों का पालन किया जाए?


लिवर हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। यह अंग अकेले ही कई आवश्यक कार्यों को संभालता है, जिसमें पाचन में सहायता करना, शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालना और यहां तक कि ऊर्जा का भंडारण करना शामिल है। इसलिए इस अंग को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है।

लेकिन दुर्भाग्यवश हमारी जीवनशैली में होने वाली कुछ गलतियां इस अंग पर सीधा नकारात्मक प्रभाव डाल रही हैं। इसलिए आजकल बहुत से लोग कम उम्र में ही फैटी लीवर, लीवर फाइब्रोसिस और लीवर सिरोसिस जैसी घातक बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं।

इसलिए विशेषज्ञ इस अंग की देखभाल सामूहिक रूप से करने की सलाह देते हैं। अब सवाल यह है कि अगर आप इस अंग को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो किन नियमों का पालन करना चाहिए? इस सवाल का जवाब जानने के लिए आपको जल्द से जल्द ये रिपोर्ट पढ़नी होगी. उम्मीद है, इस लेख के अंत तक स्क्रॉल करने के बाद आपको उन सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे जो आपके दिमाग में घूम रहे हैं।

1. वजन कम करने से खेल बदल जाएगा


अमेरिकन लिवर फाउंडेशन के अनुसार, अधिक वजन से लिवर की गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। विशेष रूप से मोटापे से फैटी लीवर रोग का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए वज़न को सामान्य सीमा के भीतर रखना ही बुद्धिमानी होगी। यह रणनीति आपको घातक लीवर रोग से बचा सकती है। इसलिए समय रहते आहार और जीवनशैली में जरूरी बदलाव करके वजन कम करें। तभी आप स्वस्थ रहने की दिशा में एक और कदम बढ़ाएंगे।

2. संतुलित आहार ही कुंजी है


अगर आप लिवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको संतुलित आहार खाना होगा। विशेष रूप से, मौसमी ताजे फलों, सब्जियों और जड़ी-बूटियों का सेवन बढ़ाएँ। दरअसल, इन खाद्य पदार्थों में काफी मात्रा में फाइबर होता है। और यह फाइबर लीवर से विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए एकदम सही है।



इसके अलावा अगर आप लिवर को 'खुश' रखना चाहते हैं तो फास्ट फूड, मिठाइयां और तला-भुना खाना खाने से बचें। इससे आपको लाभ मिलेगा.

3. प्रतिदिन 30 मिनट तक पसीना बहाएं



प्रतिदिन अपनी व्यस्त दिनचर्या में से कम से कम 30 मिनट का समय अवश्य निकालना चाहिए। इस दौरान कुछ साधारण व्यायाम जैसे तैराकी, साइकिल चलाना या पैदल चलने से लीवर की चिंता नहीं रहेगी। हालाँकि, अगर आपके पास समय है तो आप जिम जाकर व्यायाम कर सकते हैं। ऐसा नियम से करने पर भी लीवर की सेहत वापस आ जाएगी।

4. आपको शराब पीना छोड़ देना चाहिए


शराब लीवर की दुश्मन है. यदि इस पेय को नियमित रूप से गले से नीचे डाला जाए तो यह इस अंग को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। विशेष रूप से, अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग जैसी जटिल बीमारियों के विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए ख़तरा होने से पहले ही शराब पीने की आदत छोड़ दें। अगर आप समय रहते ऐसा कर सकें तो इससे लिवर समेत शरीर के कई अंगों को फायदा होगा। तो अच्छे काम में देरी क्यों!

5. हाथ धोकर खाओ


हमारे आसपास ऐसे कई वायरस हैं जो सीधे लिवर पर हमला करते हैं। इसलिए लीवर की सुरक्षा के लिए नियमित रूप से अपने हाथ साबुन से धोएं। अगर आप हाथ की इस स्वच्छता का पालन करते हैं तो आप कई बड़ी बीमारियों की चपेट में आने से बच सकते हैं। तो आज से ही इस नियम का अक्षरश: पालन करें. इससे स्वस्थ रहने का मार्ग प्रशस्त होगा।

Disclaimer:रिपोर्ट जागरूकता उद्देश्यों के लिए लिखी गई है। कोई भी निर्णय लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.