Uric Acid Hindi:बिना दवा के इस घरेलू उपाय से कम होगा यूरिक एसिड, असहनीय दर्द शुरू से ही हो जाएगा 'खत्म'!

 Uric Acid Hindi:बिना दवा के इस घरेलू उपाय से कम होगा यूरिक एसिड, असहनीय दर्द शुरू से ही हो जाएगा 'खत्म'!

रक्त में यूरिक एसिड का उच्च स्तर? क्या आप दर्द से पीड़ित हैं? इन घरेलू उपायों को आजमाएं. आशा है आपको लाभ मिलेगा.

Uric Acid Hindi:बिना दवा के इस घरेलू उपाय से कम होगा यूरिक एसिड, असहनीय दर्द शुरू से ही हो जाएगा 'खत्म'!

पिछले कुछ दशकों में यूरिक एसिड से पीड़ित मरीजों की संख्या कई गुना बढ़ गई है। कम उम्र में भी कई लोग इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं. इसलिए डॉक्टर सभी को इस बीमारी से सावधान रहने की सलाह देते हैं।



विशेषज्ञों के अनुसार, हमारे आहार में कुछ प्यूरीन युक्त खाद्य पदार्थ होते हैं। इन खाद्य पदार्थों के शरीर में पहुंचने के बाद शरीर में यूरिक एसिड का उत्पादन होता है। और इस संदर्भ में यह जानना अच्छा है कि हर व्यक्ति के शरीर में यूरिक एसिड होता है। खतरे की सीमा से ऊपर जाने पर ही, चित्तिर!

दरअसल, जब शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है तो यह जोड़ों में यूरिक एसिड क्रिस्टल के रूप में जमा हो जाता है। तब गांठ में असहनीय दर्द होता है। यहाँ तक कि जोड़ भी सूज जाता है।

लेकिन अच्छी खबर यह है कि कुछ प्राकृतिक तरीकों का उपयोग करके यूरिक एसिड की घटनाओं को कम करना संभव है। इन घरेलू नुस्खों के इस्तेमाल से भी आपकी दवाओं पर निर्भरता कम हो जाएगी। तो बिना देर किए जानिए इन 'घरेलू नुस्खों' के बारे में।

1. मैं पर्याप्त पानी पीना चाहता हूं 


यूरिक एसिड को नियंत्रण में रखने के लिए आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की जरूरत है। अतिरिक्त यूरिक एसिड मूत्र के साथ तभी बाहर निकलेगा जब शरीर में पानी की कमी को पूरा किया जा सके। परिणामस्वरूप दर्द, सूजन कम होने में समय नहीं लगेगा। इसलिए डॉक्टर रोजाना 3 से 4 लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं। अगर आप ये काम कर सके तो आपको लाभ मिलेगा.

2. वजन कम करना


मेडिकल न्यूज टुडे के अनुसार, स्वस्थ वजन बनाए रखने से यूरिक एसिड की समस्या का आसानी से इलाज किया जा सकता है। वहीं, अगर वजन सामान्य से कहीं ज्यादा है तो इस समस्या और जोड़ों में दर्द के कारण जीवन कष्टमय हो जाएगा। इसलिए अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द वजन कम करना होगा। इससे स्वस्थ रहने का मार्ग प्रशस्त होगा।

3. शराब पीने की रात एफ



शराब के हानिकारक पहलुओं पर चर्चा के लिए एक पूरी किताब लिखी जाएगी। यहां तक कि इसमें यूरिक एसिड को खतरे के स्तर से ऊपर बढ़ाने की भी क्षमता है। इसलिए अगर आपको नियमित रूप से शराब पीने की बुरी आदत है, तो आज ही छोड़ दें।



और सिर्फ शराब ही नहीं, बल्कि कोल्ड ड्रिंक जैसे 'चीनी' पेय भी समस्या बढ़ा सकते हैं। इसलिए चाहे आप कितने भी गर्म क्यों न हों, अपने गले के नीचे ठंडा पानी न डालें।

4. कॉफ़ी खेल बदल देगी


कॉफ़ी में बहुत अधिक मात्रा में कैफीन होता है। साथ ही इस ड्रिंक में कई एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं. इन दोनों तत्वों का मिश्रण यूरिक एसिड के स्तर को सामान्य रखता है। तो आज से ही नियमित रूप से 2 कप कॉफी पिएं। उम्मीद है, इससे रक्त में यूरिक एसिड का स्तर कम हो जाएगा। दर्द भी, दर्द अब सहा नहीं जाएगा. तो अच्छे काम में देरी क्यों!

5. विटामिन सी समस्या का समाधान करेगा


अध्ययनों से पता चला है कि विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से यूरिक एसिड जैसी समस्याओं को आसानी से खत्म किया जा सकता है। इसलिए आपको अपनी पसंद के अनुसार हर दिन एक नींबू जरूर खाना चाहिए। इसके अलावा सेब, अमरूद और आंवला जैसे विटामिन सी से भरपूर फल खाने से यूरिक एसिड का खेल खत्म हो जाएगा। इसलिए रात को उठकर इस बीमारी के बारे में बेवजह चिंता न करें।

Disclaimer:रिपोर्ट जागरूकता उद्देश्यों के लिए लिखी गई है। कोई भी निर्णय लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.